A-AA+
A-AA+
Select Page

डिजीटल इंडिया@ईआईएल

ईआईएल में कम्प्युटरीकरण की शुरूआत सत्तिर के दशक के प्रारंभ में तकनीकी डाटा के आकलन, विश्लेषण और अनुकरण के लिए अभि‍कलनात्मक उपकरण (कंप्यूटेशनल टूल) के रूप में हुई थी और आज यह संकल्पलना से कमिशनिंग तक ईआईएल की कार्यप्रणाली के क्षेत्र में मजबूत आधार बना हुआ है । यह एक आवश्यक साधन है जो साइट पर कार्य के पूर्ण होने तक परियोजना निष्पादन के सभी चरणों में, व्यापक डिजाइन, योजना, अधि‍प्राप्ति‍ और इंजीनियरिंग में निर्बाध  एकीकरण प्रदान करता है ।

इन-हाउस विकसित कार्यप्रगति आधारित आईटी प्रणाली और विभिन्न् सॉफ्टवेयरों के साथ उसके  समाकलन द्वाराविभि‍न्न विभागों के अंदर और अंत:विभागीय दैनदिन कार्यप्रणाली में समन्वकय करने में ईआईएल को वि‍शि‍ष्ट लाभ मिल रहे हैं । संगठन में दस्तादवेज संचलन कंपनी में कार्यान्वित इलैक्ट्रोनिक डॉक्यूमेंट मैनेजमेंट सिस्टम (ईडीएमएस) के माध्यम से किया जाता और ईआईएल भावी परियोजनाओं के लिए इसे सूचना संसाधन के रूप में विभि‍न्न परियोजनाओं के डेटाबेस के रिकॉर्ड का रखरखाव करने में समर्थ है । तकनीकी परियोजना संबंधि‍त कार्यों के अलावा, मानव संसाधन, वित्त एवं लेखा, सविंदा एवं क्रय, योजना, व्यवसाय विकास और भर्तियों के अंतर्गत कर्मचारी सेवाओं जैसे  इन-हाउस कार्यप्रणालियां कम्प्यूटरीकरण के माध्यम से की जाती हैं ।

सेवार्थी, ठेकेदार, आपूर्तिकर्ता, सेवानिवृत्त कर्मचारी और आम जनता सहित बाहरी वर्ग के साथ अंत:संपर्क स्थांपित करना आईटी समीर्थित है और  डिजिटल इंडिया पहल के अंतर्गत इसे और बढाने तथा सशक्तह बनाने का  विज़न प्रस्तावित है। 
जहां ईआईएल इन-हाउस आईटी क्षमताओं का विस्तार करने के लिए प्रतिबद्ध है, बेहतर व प्रभावी संचार के लिए ई-मेल और मोबाइल इत्यादि के माध्यम से संप्रेषण विकसित करने और वेब आधारित सुविधाओं के माध्यम से विभि‍न्न स्टेसक धारकों हेतु अति आधुनिक प्रोद्योगिकी का प्रयोग किये जाने के लिए ईआईएल द्वारा डि‍जिटल इंडिया पहल को बल देने पर वि‍चार किया जा रहा है । प्रभावी संप्रेषण के लिए ईआईएल की कुछ गतिविधि‍यों हेतु फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल मीडिया का उपयोग करने के लिए भी इस महत्व पूर्ण कार्यक्रम के तहत बल दिया जा रहा है।
 
ईआईएल में डिजीटल इंडिया के विस्तापर के लिए भावी रोड मैप  बनाने की दिशा में दूरदर्शिता के साथ निरंतर रूपरेखा तैयार की जा रही है। इस विज़न को साकार करने के लिए वार्षिक योजना प्रकाशि‍त की जाएगी । डिजिटल इंडिया पहल में निरंतर सुधार लाने के लिए नये वि‍चारों और सुझावों का स्वागत है ।  

हमारा सतत प्रयास है कि हम भारत सरकार के डिजिटल इंडिया विजन में भागीदार बने और इसे सफल बनाएं । 

External site alert

This link shall take you to a webpage outside https://engineersindia.com/hindi. For any query regarding the contents of the linked page, please contact the webmaster of the concerned website.