A-AA+
A-AA+
Select Page

आधारभूत संरचना

होम / व्यवसाय / आधारभूत संरचना

ईआईएल शहरी विकास, हवाई अड्डों, राजमार्गों और पुलों, खेल परिसर और संस्‍थागत भवनों से जुडी आधारभूत संरचना के विकास की परियोजनाओं के लिए सेवाओं की पूरी रेंज प्रदान करता है। हमारी सेवाओं में व्‍यवहार्यता अध्‍ययन, विस्‍तृत व्‍यवहार्यता रिपोर्ट, निर्माण सुविधाएं, साइट विकास/अनुकूलन कार्य, विस्‍तृत इंजीनियरिंग/परियोजना प्रबंधन परामर्श, कमीशनिंग और पोस्‍ट कमीशनिंग सेवाएं शामिल है।

शहरी विकास

ईआईएल टर्नकी आधार/जमा आधार पर विभिन्‍न शहरी विकास परियोजनाएं चलाता है जिसमें नवीनतम डिजाइन संकल्‍पनाएं और निष्‍पादन प्रौद्योगिकियां कार्यान्वित की जाती है। हमने नई दिल्‍ली नगर निगम के लिए कनॉट प्‍लेस का पुनर्विकास किया है जिसमें कनॉट प्‍लेस का पुनरुद्धार, पानी की आपूर्ति, सीवरेज प्रणाली, बिजली और अग्निशमन इत्‍यादि जैसी मौजूदा सुविधाओं के उन्‍नयन के लिए इंजीनियरिंग सेवाएं देने वाली सुरंग(टनल) शामिल है। हमने नालंदा में 4000 हेक्‍टेयर में फैले आयुध कारखाने के लिए नए टाउनशिप का आधारभूत विकास कार्य किया है। 

खेल परिसर

ईआईएल ने राष्‍ट्रमंडल खेल 2010 के लिए दिल्‍ली विश्‍वविद्यालय में अत्‍याधुनिक खेल परिसर का विकास किया है। इस परियोजना में रग्‍बी 7एस के लिए प्रतियोगिता स्‍थल का निर्माण और नेटबॉल एवं मुक्‍केबाजी, एथलेटिक्‍स और संबद्ध बुनियादी सुविधाओं के साथ कुश्‍ती के लिए प्रशिक्षण स्थल शामिल है।

संस्‍थागत इमारतें

वर्तमान में हम कई प्रतिष्ठित संस्‍थागत निर्माण परियोजनाएं क्रियान्वित कर रहे हैं जिसमें सबसे प्रमुख जायस, उत्‍तर प्रदेश और शिवसागर, असम का राजीव गांधी इंस्‍टीट्यूट ऑफ पेट्रोलियम टैक्‍नॉलाजी (आरजीआईपीटी) है। दिल्‍ली और बेंगलुरू में डाटा केन्‍द्रों का निर्माण और भारतीय विशिष्‍ट पहचान प्राधिकरण के लिए दिल्‍ली में कार्यालय भवन का निर्माण भी ईआईएल को सौंपा गया है। इस परियोजना में लीड टीयर-III  की अपेक्षाओं, डाटा सैंटर और गैर-डाटा सैंटर भवनों इत्‍यादि की विस्‍तृत डिजाइन के अनुपालन के साथ मास्‍टर प्‍लान की तैयारी शामिल है।

सडक एवं पुल

ईआईएल को मौजूदा राष्‍ट्रीय/राज्‍य राजमार्गों से जोडने वाली जगहों के साथ-साथ दो एवं चार लेन वाली सडक परियोजनाएं और औद्योगिक परिसरों के अंदर पुलों के निर्माण के डिजाइन और पर्यवेक्षण के कार्यों में शामिल किया गया है। इस क्षेत्र में हमारे अनुभव में एनएचएआई की 71 परियोजनाओं के लिए गुणवत्‍ता ऑडिट, मुकरबा चौक, दिल्‍ली में 5.57 किलोमीटर लंबाई वाले ग्रेड सेपरेटर के लिए टीपीआई सेवाएं आदि शामिल है। हमने हुडको को बीओटी आधार पर राष्‍ट्रीय राजमार्ग-8 के दिल्‍ली गुडगांव खंड के कनवर्ज़न के लिए और स्‍टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर (एसबीटी) को राष्‍ट्रीय राजमार्ग-6 के रायपुर-औरंग खंड को चार लेन बनाने के लिए लैंडर्स इंजीनियरिंग सेवाएं भी उपलब्‍ध कराई है।

विमानन

विमानन क्षेत्र में ईआईएल की क्षमताओं में सभी डिजाइनों, ड्राइंगों, विनिर्देशों और अधिप्राप्ति दस्‍तावेजों तथा बैंच मार्किंग की समीक्षा शामिल है। हमारे द्वारा की गई मुख्‍य परियोजनाओं में भारतीय विमानपत्‍तन प्राधिकरण (एएआई) के लिए दिल्‍ली और मुंबई हवाई अड्डों के आधुनिकीकरण और पुनर्निर्माण के लिए स्‍वतंत्र इंजीनियर सेवाएं शामिल है। ईआईएल विमानन क्षेत्र में पर्यावरण प्रभाव आंकलन (ईआईए) अध्‍ययन के लिए पर्यावरण एवं वन मंत्रालय के पैनल पर एकमात्र पीएसयू है। हमने तिरूवनंतपुरम, कालीकट और विजाग में हवाई अड्डे की सुविधाओं के लिए एएआई को ईआईए अध्‍ययन प्रदान किया है।

प्रमुख परियोजनाएं

यूनिक आइडेन्टीफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के लिए मानेसर एवं बंगलोर में ग्रीन डाटा सेटर परिसर।
स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के लिए हैदराबाद में डाटा सेटर परिसर।
सूचना प्रौद्यौगिकी एवं संचार विभाग, राजस्थान सरकार के लिए जयपुर में भामाशाह स्टेट डाटा सेन्टर(बीएसडीसी)।
सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग, राजस्थान सरकार के लिये जोधपुर में डाटा रिकवरी सेन्टर (डीआरसी)।
पूरे राजस्थान एवं 10,000 ग्राम पंचायत में रेडियो फ्रिक्वेंसी एवं वाइफाई सेटअप।
राजस्थान के 5 आरक्षित वनों में वन्यजीव सर्वेक्षण एवं एंटी पोचिंग सिस्टम।
बंगलौर में हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन की हरित, आईटी क्षमता युक्त अनुसंधान एवं विकास केन्द्र (प्रथम चरण)
बंगलोर में हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन की हरित, आईटी क्षमता युक्त अनुसंधान एवं विकास केन्द्र (द्वितीय चरण)
यूनिक आइडेन्टिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया के लिए दिल्ली में स्टेट ऑफ आर्ट इन्टेलिजेन्ट ऑफिस भवन।
डीआईएएल (जीएमआर समूह) के दिल्ली एयरपोर्ट एवं एमआईएएल (जीवीके समूह) के मुम्बई एयरपोर्ट का आधुनिकीकरण एवं पुनर्संरचना।
लेह एयरपोर्ट पर नवीन टर्मिनल भवन एवं सम्बद्ध कार्य।
मोपा, गोवा में ग्रीन फील्ड अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्‌डा।
राजीव गाँधी पेट्रोलियम प्रौद्योगिकी संगठनन जायस, रायबरेली।
दिल्ली विश्वविद्यालय में कॉमनवेल्थ गेम्स 2010 के लिए रग्बी स्टेडियम एवं अन्य खेल सुविधाएं।
नयी दिल्ली नगर निगम परिषद के लिए कनाट प्लेस का पुनर्विकास।
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन की नालंदा स्थित आर्डिनेस फैक्टरी की सम्पूर्ण टाउनशिप/कालोनी, संयंत्र बाह्य भवन और सम्बन्धित आधारभूत संरचना।
ओडिसा के 9 शहरों के लिए अमृत योजना के लिये परियोजना विकास एवं प्रबन्ध सलाहकार।

External site alert

This link shall take you to a webpage outside https://engineersindia.com/hindi. For any query regarding the contents of the linked page, please contact the webmaster of the concerned website.