A-AA+
A-AA+
Select Page

पावर

Powerअपनी क्षमताओं के बलबूते पर, ईआईएल ने पावर क्षेत्र में सफलतापूर्वक कदम रखा है और थर्मल, परमाणु और सौर ऊर्जा की बहुत सारी परियोजनाएं क्रियान्वित की हैं।

न्‍यूक्लियर

ईआईएल परमाणु ऊर्जा क्षेत्र में कार्यनीतिक इंजीनियरिंग परामर्शी अवसरों को लक्षित करने के लिए संयंत्र क्षेत्र इंजीनियरिंग के संतुलन पर ध्‍यान केंद्रित करते हुए अपने कार्यों का विस्‍तार कर रहा हैं। हमने कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा परियोजना-यूनिट 3 एवं 4 (केकेएनपीपी-3एवं4) के संयंत्र के संतुलन के लिए न्‍यूक्लियर पावर कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) से इंजीनियरिंग सेवा कार्य हासिल किया है।
 
परमाणु ऊर्जा में हमारे विविधीकरण ने न्‍यूक्लियर फ्यूल कॉम्‍प्‍लेक्‍स, हैदराबाद से राजस्‍थान कोटा में ग्रीनफील्‍ड न्‍यूक्लियर फ्यूल कॉम्‍प्‍लेक्‍स के लिए ईपीएमसी परामर्शी सेवाएं हासिल करने के साथ एक और महत्‍वपूर्ण कदम आगे बढाया है। कॉम्‍प्‍लेक्‍स में उपयोगिताओं और इमारतों के साथ 65 टीपीवाई जिरकैलॉय निर्माण सुविधा और 500 टीपीवाई पीएचडब्‍ल्‍यूआर फ्यूल (यूओ2) निर्माण सुविधा शामिल हैं। यह नया परिसर एनपीसीआईएल द्वारा स्‍थापित किए जा रहे नए 700 एमडब्‍ल्‍यू न्‍यूक्लिय पावर संयंत्र की आवश्‍यकताओं को पूरा करने के लिए प्राकृतिक यूरिनियम ईंधन बंडल प्रदान करेगा।

सौर

ईआईएल विशेष रूप से जवाहर लाल नेहरू राष्‍ट्रीय सौर मिशन नीति की घोषणा का अनुसरण करते हुए सौर ऊर्जा के क्षेत्र में इंजीनियरिंग परामर्शी और ईपीसी सेवाओं के लिए अवसरों का दोहन हेतु तैयार है। कंपनी प्रौद्योगिकी विकास कार्यक्रमों पर ध्‍यान केंद्रित कर रही है और सीएसपी प्रौद्योगिकी प्रदाताओं के साथ समझौतों में प्रवेश करते हुए और सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए प्रतिस्‍पर्धा बोलियों में भाग लेते हुए इस क्षेत्र में फोटोवोल्टिक ऊर्जा संयंत्रों के लिए सक्रिय रूप से अवसरों को भुना रही है। वर्तमान में हम राजस्‍थान में रिलायंस एडीएजी के 125 एमडब्‍ल्‍यू सौर तापीय परियोजना, भारत में सबसे बडी सौर परियोजना के लिए पावर ब्‍लॉक की तकनीकी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। 

थर्मल

हमने रैंकिन साइकिल, साधारण साइकिल, संयुक्‍त साइकिल और को-जनरेशन साइकिल पर आधारित ठोस, तरल एवं गैस ईंधन आधारित थर्मल पावर संयंत्रों को निष्‍पादित किया हैं। हमने भारत में बडे पावर संयंत्रों के संयंत्र पैकेजों के संतुलन (बीओपी) के लिए परामर्शी सेवाएं आरंभ करने हेतु विभिन्‍न कैप्टिव पावर परियोजनाओं के लिए अपने बलबूते पर अपनी प्रौद्योगिकी क्षमताओं, इंजीनियरिंग परामर्शी सेवाओं को प्रदान करने के अनुभव को सशक्‍त किया है। हम लघु और मध्‍यम आकार के गैस आधारित बिजली संयंत्रों की स्‍थापना के लिए विद्युत क्षेत्र में भी स्‍वामित्‍व और ऑपरेटर के रूप में निवेश के अवसर तलाश रहे हैं।

External site alert

This link shall take you to a webpage outside https://engineersindia.com/hindi. For any query regarding the contents of the linked page, please contact the webmaster of the concerned website.