A-AA+
A-AA+
Select Page

सुश्री वर्तिका शुक्ला

श्रीमती वर्तिका शुक्ला ने दिनांक 1 अगस्त 2020 को इंजीनियर्स इंडिया लिमिटेड के निदेशक (तकनीकी) का पदभार ग्रहण किया है। उन्होंने 1988 में कानपुर के भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान से केमिकल इंजीनियरिंग में स्नातक किया और आप आईआईएम (लखनऊ) से कार्यकारी सामान्य प्रबंधन कार्यक्रम प्रमाणित हैं।

श्रीमती शुक्ला ने 1988 में ईआईएल के प्रोसेस प्रभाग में प्रबंधन प्रशिक्षु के रूप में अपने करियर की शुरुआत की थी। उनके पास रिफाइनिंग, गैस प्रोसेसिंग, पेट्रोकेमिकल्स, फर्टिलाइजर्स में कॉम्प्लेक्स के डिजाइन, इंजीनियरिंग और कार्यान्वयन सहित 32 वर्षों से अधिक का व्यापक अनुभव है। आपने भारत और विदेशों दोनों में तेल और गैस और पेट्रोकेमिकल उद्योग में सेवार्थियों के लिए कई प्रतिष्ठित परियोजनाएं निष्पादित की हैं।

सुश्री शुक्ला के पास तकनीकी निदेशालय के विभिन्न कार्यों में अनुभव का एक व्यापक स्पेक्ट्रम है। उसमें स्टीयरिंग प्रोसेस डिजाइन, अनुसंधान और विकास और इंजीनियरिंग के संपूर्ण कार्य यानि पाइपिंग, उपकरण,इंस्ट्रूमेंटेशन, इलेक्ट्रिकल, स्ट्रक्चरल आदि शामिल है। वेबायोफ्यूल, डिजिटलाइजेशन, एनर्जी एफिशिएंसी, मेक इन इंडिया और ईआईएल के स्टार्टअप पहल के क्षेत्रों में कई नई पहल कर रही है। उन्हें ईआईएल के प्रौद्योगिकी पोर्टफोलियो के विस्तार के लिए कई सहयोगात्मक साझेदारी बनाने का श्रेय दिया जाता है।

सुश्री शुक्ला एफ़आईपीआई,सीआईआईएयूआर और फिक्की जैसे प्रमुख उद्योग मंचों की एक सक्रिय सदस्य हैं और उन्होंने एफ़आईपीआई जर्नल के संपादकीय बोर्ड में कार्य किया है। श्रीमती शुक्ला को तेल क्षेत्र में उनके उत्कृष्ट योगदान के लिए कई प्रतिष्ठित पुरस्कारों से सम्मानित किया गया है, पहला पेट्रोफेड वुमन एग्जीक्यूटिव पुरस्कार, स्कोप एक्सीलेंस पुरस्कार तथा अपनी टीम के साथ तेल और प्राकृतिक गैस मंत्रालय नवोन्मेष पुरस्कार।
इससे पहले, श्रीमती शुक्ला ईआईएल में कार्यपालक निदेशक (तकनीकी) का पद संभाल रही थी ।

External site alert

This link shall take you to a webpage outside https://engineersindia.com/hindi. For any query regarding the contents of the linked page, please contact the webmaster of the concerned website.