A-AA+
A-AA+
Select Page

प्रशिक्षण

होम / आजीविका / प्रशिक्षण
ज्ञान आधारित संगठन होने के नाते, विविध प्रशिक्षण एवं विकास के अवसर प्रदान करने के लिए महत्वपूर्ण उपाय किए गए हैं ताकि कर्मचारी प्रासंगिक और अद्यतन बने रहें और अनुभव तथा अपनी शाख बना सकें।

  • ईआईएल में एक सुपरिभाषित दक्षता तंत्र उपलब्ध है जो एक सामान्‍य निष्‍पादन भाषा और व्यवहारिक अपेक्षा (दक्षताएं) एकीकृत प्रतिभा प्रक्रिया का सेट जैसेकि प्रशिक्षण कार्यक्रम, नेतृत्व विकास और प्रदर्शन प्रबन्धन के साथ समन्वय स्थापित करता है।
  • प्राप्त इनपुट के आधार पर प्रमुख, नोडल अधिकारी और मानव संसाधन टीम से एक विस्तृत वार्षिक प्रशिक्षण कार्यक्रम विभागीय तैयार किया जाता है जिसमें व्यवहारिक एवं विषय विशेषज्ञता से सम्बन्धित प्रशिक्षण कार्यक्रम भी शामिल होते हैं।
  • विभिन्न स्तरों पर कर्मचारियों की दक्षता आवश्यकता के आधार पर प्रशिक्षण कलैंडर में नियोजित उपायों को चार समूहों में विभक्त किया गया है। प्रशिक्षण उपायों को कैरियर के विभिन्न चरण में कर्मचारियों की भूमिका एवं दक्षता आवश्यकता के साथ तालमेल रखता है।
    leadbuildClimbAccess
  • संगठन में नेतृत्व पाइपलाइन को भरने के लिए एक विश्वस्तरीय नेतृत्व विकास कार्यक्रम-आरोहण का आयोजन किया गया । इसका उद्‌देश्य पूरे संगठन में नेतृत्‍वों का विकास अर्थात- नव नेतृत्‍व से व्यवसायिक का विकास करना है।
  • ईआईएल का गुरूग्राम कॉम्‍पलेक्‍स स्थित प्रशिक्षण केन्द्र सभी सुविधाओं से युक्त है जिससे शांत वातावरण में कार्यक्रम को सुविधा सक्षम बनाता है।
प्रबन्धन प्रशिक्षुओं का प्रशिक्षण
  • प्रबन्धन प्रशिक्षु को पूरे वर्ष पूर्ण संगठित एवं समग्र प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है जिसमें क्लासरूम प्रशिक्षण सत्र, प्रयोगात्मक सीखना, परियोजना आधारित शिक्षा और जाब लर्निंग के साथ-साथ ईआईएल की निर्माण साइट कार्यालयों में हस्‍त–अनुभव शामिल है।
  • प्रशिक्षण शैड्यूल प्रबन्धन प्रशिक्षुओं को कैम्पस से कॉर्पोरेट में सहज परिवर्तन के लिए आसान बनाता है।
  • वरिष्ठ नेतृत्व के साथ निरन्तर संवाद किया जाता है ताकि नव नियुक्त कार्मिकों को संस्था के दृष्टिकोण एवं व्यवसायिक कार्यनीतियों के बारे में जानकारी प्राप्त करायी जा सकें।
  • प्रबन्धन प्रशिक्षुओं का प्रशिक्षण आत्‍मसात्‍करण और प्रदर्शन की बहुत नजदीकी रूप से निगरानी की जाती है और विभिन्न टूल्स के माध्यम से, जो उनके लिए निर्धारित भूमिका की अपेक्षाओ को पूर्ण करने में सक्षम हैं, का सतत मूल्यांकन किया जाता है।

External site alert

This link shall take you to a webpage outside https://engineersindia.com/hindi. For any query regarding the contents of the linked page, please contact the webmaster of the concerned website.