A-AA+
A-AA+
Select Page

आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन

होम / सेवाएं / आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन

Procurementईआईएल वैश्विक स्तर पर विभिन्न ग्राहकों को एण्ड-टू-एण्ड आपूर्ति श्रृंखला प्रबन्धन सेवायें उपलब्ध कराता है। इन सेवाओं में संविदा एवं क्रय, निरीक्षण, शीघ्रीकरण, परिवहन के साथ-साथ आपूतिकर्ताओ/ठेकेदारों को सूचीबद्ध करना शामिल है। कुशल मानव शक्ति, प्रक्रिया, नियम एवं समस्‍त विश्वभर में वैश्विक आपूर्तिकताओं और संविदाकारों की व्‍यापक सूचना के विस्‍तृत डाटा बेस द्वारा कुशलतापूर्वक समर्थित उत्कृष्ट जनशक्ति, प्रक्रियाओं, नियमों और नीतियों के माध्यम से वैश्विक अधिप्राप्ति में व्‍यापक विशेषज्ञता है।

सार्वजनिक क्षेत्र की कम्पनी के लिए अतिप्राप्ति हेतु पारदर्शिता, समानता एवं निष्‍पछता ये तीन महत्वपूर्ण घटक है। ईआईएल की सार्वजनिक अधिप्राप्ति का उद्देश्‍य एक निष्पक्ष, उचित और पारदर्शी तरीके से अत्‍यधिक प्रतिस्पर्धी मूल्य पर निर्धारित समय के अन्‍दर निर्दिष्ट गुणवत्ता का निर्माण, सामग्री और सेवाओं की अधिप्राप्ति करना है। माल, सेवाओं और निर्माण की अधिप्राप्ति, क्रय आदेश/संविदाएं और प्रदान किए गए नामांकन मामलों से संबंधित पूछताछ केन्द्रीय सार्वजनिक अधिप्राप्ति पोर्टल (सीपीपीपी) और ईआईएल वेबसाइट (“निविदाओं”) पर आयोजित की जाती हैं।

अधिप्राप्ति प्रक्रिया की दक्षता, प्रभावशीलता एवं पारदर्शिता में वृद्धि के लिये हम नवीनतम सूचना प्रौद्योगिकी/टूल्स का प्रयोग करते हैं। वर्षों से, उपकरण की मांगपत्र प्राप्‍त होने से निरीक्षण, डिस्‍पेच और परिवहन तक सभी अधिप्राप्ति कार्य आईटी समर्थित किए गए हैं।  इसके अलावा,  विभिन्न भौगोलिक स्थानों में सभी अधिप्राप्ति कार्यों जोड़ते हुए एक एकीकृत ईआरपी और अनुप्रयोग है। ई-प्रोक्योरमेंट और पारदर्शिता में वृद्धि के उद्‌देश्य से ईआईएल रिवर्स आक्शन प्रक्रिया प्रारम्भ कर चुका है। हम पूरे भारत में फैले 07 क्षेत्रीय कार्यालयों एवं मिलान एवं शंघाई एवं लंदन स्थित तीन निरीक्षण कार्यालयों के माध्यम से विशिष्ट निरीक्षण एवं परियोजना को गति प्रदान करने हेतु सेवाएं भी उपलब्ध कराते हैं। हमारी निरीक्षण सेवाएं का उद्देश्‍य हमारे सेवार्थि‍यों की परियोजनाओं से जुडी सामग्र‍ियों और विशिष्ट गुणवत्ता वाले उपकरणों की समय से आपूर्ति और विभिन्न परियोजनाओं हेतु विशिष्‍ट आवश्‍यकताओं को पूर्ण करना है।

हमारे पास विभिन्न विषयो के लिए 600 मदों में 2150 वेंडर और विभिन्न निर्माण में 310 ठेकेदारों का डाटा बैंक है। आपूर्तिकर्ताओं और ठेकेदारों के निष्‍पादन की समय-समय पर (आपूर्तिकर्ता/ठेकेदार पंजीकरण) समीक्षा भी की जाती है।

ईआईएल सीमा शुल्‍क निकासी और विभिन्न परियोजना स्थलों पर भेजे जाने वाले उपकरणों की परिवहन योजना और नियंत्रण की सेवाएं प्रदान करता है। इन  सेवाओं में उपकरणों/सामग्री का लदान, सीमा शुल्क के साथ अनुबंध का पंजीकरण कराना, सीमा शुल्‍क और निकासी का आकलन, बीमा और साइट के लिए परिवहन की व्‍यवस्‍था कराना शामिल हैं। अधिक लम्‍बे चौड़े माल के संचलन के लिए मार्ग सर्वेक्षण किया जाता है और तदनुसार कम बाधा वाले मार्ग के लिए निर्णय लिया जाता है।

 ईआईएल, एक जवाबदेह सीपीएसयू होने के नाते, सूक्ष्म और लघु उद्यमों के लिए सार्वजनिक अधिप्राप्ति नीति (पीपीपी)-2012 सहित सरकार द्वारा जारी विभिन्न अधिप्राप्ति नीतियों के कार्यान्वयन के प्रति प्रतिबद्ध है। कम्पनी का ध्यान लघु एवं मध्यम इकाईयों के विकास पर केंद्रि‍त है विशेषकर एमएसई की अनुसूचित जाति/जनजाति एंत्रोप्‍योनर वाली इकाईयां । एससी/एसटी के निकाय जैसे डीआईसीसीआई के साथ सहयोग करके कंपनी ने विभिन्‍न आपूर्तिकर्ता इवेंट एवं उत्पाद विकास पहलों का आयोजन भी किए हैं।

ईआईएल भारतीय उद्योग के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर रहा है। भारत सरकार की ”मेक इन इंडिया” अभियान के तहत स्थानीय उद्योगों की भागीदारी सुनिश्चित करने और भारत में विदेशी उद्योगों द्वारा संयंत्रों की स्थापना के संबंध प्रोत्साहन देने के लिए कई कदम उठाए हैं।

External site alert

This link shall take you to a webpage outside https://engineersindia.com/hindi. For any query regarding the contents of the linked page, please contact the webmaster of the concerned website.