A-AA+
A-AA+
Select Page

गुणवत्ता प्रबन्धन

होम / दीर्घोपयोगिता / गुणवत्ता प्रबन्धन

Quality Management (certified)हमारा संगठन गुणवत्ता प्रबन्धन प्रणाली हेतु आईएसओ 9001:2008 प्रमाणित है और वर्तमान प्रमाण पत्र 13.10.2021 तक प्रभावी है। अनुरूपता के लिए प्रमाण पत्र मूल रूप से 20.09.1994 को प्रदान और जारी किया गया था और पिछले 24 वर्षों से हम निरंतर इस प्रमाण पत्र को जारी रखे हुए है। 

कॉर्पोरेट गुणवत्ता मैनुअल हमारे उत्‍पादों के गुणवत्‍ता आश्‍वासन के लिए कार्य पद्धति उत्‍तरदायित्‍व और और प्राधिकार के साथ विस्तार से परिभाषित किया गया है। इसी प्रकार, प्रत्येक प्रभाग और विभाग की भी सेवाओं/प्रदेय की गुणवत्‍ता आश्‍वासन के लिए उत्‍तरदायित्‍व और प्राधिकार सहित उनके गुणवत्ता मैनुअल, कार्यप्रक्रियाएं, गाइडें, विनिर्देशन, मानक और विस्‍तृत रूप में निरीक्षण तथा प्रक्रियाओं की  निरीक्षण और परीक्षण योजनाएं हैं। 

हमारे संगठन में हमारे ग्राहकों की प्रतिक्रिया/अनुभव प्राप्‍त करने तथा निगरानी करने के लिए एक व्‍यवस्‍था है। ईआईएल में हमारी यह मूल नीति है कि ग्राहकों की आवश्‍यकताओं और अपेक्षाओं को पूरा करें अथवा उससे भी और अधिक आगे बढ़े तथा अपनी सेवाओं की सुपुर्दगी में उत्कृष्टता हासिल करें। अपने ग्राहकों की आवश्‍यकताओं/अपेक्षाओं को सर्वोत्‍तम तरीके से पूरा करने के लिए, ईआईएल द्वारा विभिन्‍न परियोजनाओं को प्रदान की गई सेवाओं के बारे में हम ग्राहक से फीडबैक और सुझाव प्राप्‍त करते हैं। इससे हमें अपनी सेवाओं/प्रदेयों का विशेष रूप से मूल्‍यांकन करने के लिए ठीक से सूचना और अवसर प्रदान करता है तथा अपनी पद्धतिओं तथा प्रक्रियाओं में निरंतर आधार पर और सुधार लाने का अवसर मिलता है। 

ईआईएल में, हमारा मानना है कि ग्राहक के अनुभव  का आकलन सुधार करने का एक महत्वपूर्ण तरीका है। ग्राहक के फीडबैक को ईआईएल प्रबंधन ने अत्‍यधिक महत्‍व दिया है। ईआईएल द्वारा प्रत्‍येक वर्ष कम से कम 5 ग्राहक सर्वेक्षणों में 10 अंक मापन पर ग्राहक अनुभव सर्वेक्षण में 7 और उससे अधिक रेटिंग हासिल करने का लक्ष्‍य रखा गया है।  ग्राहकों से एकत्र फीडबैक/टिप्पणियां नियमित रूप से ईआईएल प्रबंधन समीक्षा समिति की बैठकों में प्रस्तुत की जाती है और भविष्‍य की परियोजनों में उन्हें रोकने के लिए और सुधार करने के लिए कार्रवाई की जाती है। हमारे पास ग्राहक अनुभव सर्वेक्षण के लिए एक प्रलेखन प्रक्रिया भी मौजूद है।

ईआईएल का कॉर्पोरेट गुणवत्ता आश्वासन विभाग ग्राहक फीडबैक सर्वेक्षण करने के लिए उत्‍तरदायी है। ग्राहकों/परियोजनाओं का चयन उपर्युक्‍त प्रक्रिया और परियोजना के आकार (श्रमघंटे/लागत), ग्राहक की किस्‍म, प्रतिशत प्रगति और महत्‍ता को शामिल करते हुए नमूना आधार पर किया जाता है।

मानक प्रश्नावली और वरिष्ठ ग्राहक कर्मियों के साथ व्‍यक्तिगत बातचीत के द्वारा फीडबैक प्राप्‍त किया जाता है। ग्राहकों द्वारा भरी गई प्रश्‍नावली और वरिष्‍ठ स्‍तर के ग्राहक कार्मिकों के साथ व्‍यक्तिगत बातचीत/साक्षात्‍कार के दौरान एकत्रित की गई सूचना के आधार पर ग्राहक फीडबैक/अनुभव रिपोर्टें तैयार की जाती हैं। ईआईएल के प्रबंधन प्रतिनिधि (एमआर) द्वारा ग्राहक फीडबैक/अनुभव सर्वेक्षणों की सभी रिपोर्टों की समीक्षा की जाती है और उन्‍हें अंतिम रूप दिया जाता है। अंतिम रूप दिए जाने के बाद, सुधारात्‍मक उपाय एवं निवारक कार्यवाई करने हेतु निदेशकों, कार्यपालक निदेशकों, संबंधित महाप्रबंधकों और परियोजना प्रबंधकों को वितरित की जाती हैं।

External site alert

This link shall take you to a webpage outside https://engineersindia.com/hindi. For any query regarding the contents of the linked page, please contact the webmaster of the concerned website.